Ticker

6/recent/ticker-posts

Ad Code

Responsive Advertisement

विज्ञान कक्षा 10:जैव प्रक्रम-विस्तृत उत्तरीय प्रश्न।Science Class 10: Bioprocesses - Detailed Answer Questions.

 Tejendra kumar singh

विज्ञान कक्षा 10:जैव प्रक्रम-विस्तृत उत्तरीय प्रश्न।Science Class 10: Bioprocesses - Detailed Answer Questions.

प्रिय पाठकों mainpuri classes में आप का स्वागत है इस लेख में आप कक्षा 10 जैव प्रक्रम के बारे में जानने वाले हैं,जो यूपी बोर्ड के इहाज से महत्वपूर्ण हो सकते हैं इन प्रश्नों को ध्यान से और पूरा पढ़ें।

Science-Class-10:-Bioprocesses-Detailed-Answer-Questions

English

Dear readers, welcome to mainpuri classes, in this article you are going to know about class 10 bio process, which may be important for the preparation of UP board, read these questions carefully and completely.

                     जैव प्रक्रम

प्रश्न1:-पोषण क्या है?पोषण की आवश्यकता क्यों पड़ती है?पोषण के मुख्य प्रकार-पाचन तथा पोषण में अन्तर। या

'भोजन ऊर्जा का स्रोत है' या

क्या किसी जीव के लिए पोषण आवश्यक है?समझाइए

Que: - What is nutrition? Why is nutrition needed? Main types of nutrition - difference between digestion and nutrition.  either

 'Food is a source of energy'               or

 Is nutrition necessary for an organism? Explain

उत्तर:- पोषण जीवों द्वारा भोजन तथा अन्य खाद्य पदार्थों के पाचन से पोषण तत्वों को प्राप्त करने की क्रिया को पोषण कहते हैं।सभी जोवों मो जीवित रखने के लिए तथा शरीर में होने वाली विभिन्न उपापचयी क्रियाओं हेतु ऊर्जा की आवश्यकता होती है।यह ऊर्जा भोजन से प्राप्त होती है।

English

Ans:- Nutrition is the process of obtaining nutritional elements from the digestion of food and other foods by the organisms. Energy is required for all the organisms to survive and for the various metabolic activities that take place in the body. This energy is  is obtained from food.

इसे भी पढ़ें-

कक्षा-10 विज्ञान अध्याय 6 जैव प्रक्रम।Class 10 Science Chapter 6 Biological Processes.

पोषण के आधार पर जीव दो प्रकार के होते हैं

A-स्वपोषी:-वे जीवधारी जो प्रकाश या रासायनिक ऊर्जा का उपयोग कर अकार्बनिक पदार्थों से अपना भोजन बनाते हैं।उदाहरण-पादप,नील-हरित,शैवाल आदि।

English

On the basis of nutrition there are two types of organisms

A-Autotrophs: - Organisms that make their own food from inorganic substances by using light or chemical energy. Example- Plants, Blue-green, Algae etc.

B-परपोसी- जो जीवधारी अपने भोज्य पदार्थों का निर्माण स्वंय नहीं कर सकते हैं,बल्कि भोजन हेतु अन्य जीवों,जैसे-पादप या जंतुओं पर निर्भर होते हैं,परपोसी कहलाते हैं। उदहारण-मानव, शेर, चील,नोंक आदि।

English

B-Repositories- Organisms which cannot manufacture their own food items, but depend on other organisms, such as plants or animals, for food, are called host.  Example- human, lion, eagle, nose etc.

पोषण या भोजन कि आवश्यकता

1-ऊर्जा की आपूर्ति:-विभिन्न जैविक कार्यों में व्यय होने वाली ऊर्जा की आपूर्ति भोजन के ऑक्सीकरण के फलस्वरुप होती है।ऊर्जा उत्पादन हेतु मुख्यतया कार्बोहाइड्रेट(ग्लूकोस) ,वसा तथा कभी-कभी प्रोटीन का भी उपयोग होता है। इनसे मुक्त रासायनिक ऊर्जा ATP के रूप में संचित हो जाती है।ATP जैविक कार्यों के लिए ऊर्जा प्रदान करता है।

English

need for nutrition

1- Energy supply: - The supply of energy expended in various biological functions occurs as a result of the oxidation of food. Mainly carbohydrates (glucose), fat and sometimes protein are also used for energy production. The chemical energy released from these is stored in the form of ATP. ATP provides energy for biological functions.

2-शरीर की वृद्धि:-पचे हुए खाद्य पदार्थों का जीवद्रव्य द्वारा आत्मसात कर लेना स्वांगीकरण कहलाता है।इससे जीवद्रव्य की मात्रा में वृद्धि होती है और जीवधारियों में भी वृद्धि होती है। प्रोटीन्स, खनिज लवण, विटामिन्स आदि शरीर की वृद्धि में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

English

2- Growth of the body:- The assimilation of digested food items by the protoplasm is called assimilation. This increases the amount of protoplasm and also increases the living beings.  Proteins, minerals, vitamins, etc. play an important role in the growth of the body.

3-शरीर में टूट-फुट की मरम्मत:-भोजन के पोषक तत्व मुख्यतया प्रोटीन्स से शरीर में प्रतिदिन होने वाली टूट-फुट की मरम्मत होती है। खनिज लवण, विटामिन्स,क्रियाओं को प्रेरित करते हैं।

English

3- Repair of fractures in the body: - The nutrients of the food, mainly proteins, repair the daily wear and tear in the body. Mineral salts, vitamins, stimulate actions.

4-रोगों से रक्षा:-सन्तुलित भोजन स्वास्थ्यवर्धक होता है।यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। भोजन के अवयव जैसे-प्रोटीन्स, विटामिन्स, खनिज लवण आदि इस कार्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण पोषक पदार्थ हैं।

'विज्ञान कक्षा 10:जैव प्रक्रम-विस्तृत उत्तरीय प्रश्न. Mainpuri classes

इसे भी पढ़ें-

कक्षा 10 विज्ञान/लघुत्तरीय प्रश्न -पाठ-6।Class 10 Science / Short Answer Type Questions - Lesson 6

Enghish

4- Protection from diseases:- Balanced food is healthy. It increases the body's immunity. The components of food such as proteins, vitamins, minerals etc. are very important nutrients for this purpose.

पाचन व पोषण में अंतर

पाचन:-जटिल और अघुलनशील भोज्य पदार्थों को भौतिक और रासायनिक क्रियाओं द्वारा घुलनशील पदार्थों में बदलने की क्रिया को पाचन कहते हैं।

पोषण:-जीवों द्वारा भोजन और अन्य खाद्य पदार्थों के पाचन से पोषक तत्वों को प्राप्त करने की क्रया को पोषण कहते हैं

English

difference between digestion and nutrition

Digestion:-The process of converting complex and insoluble food substances into soluble substances by physical and chemical reactions is called digestion.

Nutrition:-The process of obtaining nutrients by the organisms from the digestion of food and other foods is called nutrition.

प्रश्न 2-स्वपोषी पोषण एवं विषमपोशी पोषण में अन्तर क्या है?

उत्तर:-स्वपोषी पोषण व विशमपोषी पोषण में अन्तर-

स्वपोषी पोषण व विशमपोषी पोषण में अंतर
प्रश्न-3-प्रकाश संश्लेषण की की परिभाषा दीजिए तथा इसकी रासायनिक अभिक्रिया का समीकरण बताइए।

उत्तर:-प्रकाश संश्लेषण की परिभाषा:-प्रकाश संश्लेषण की परिभाषा के लिए लघुत्तरीय प्रश्न 4 का उत्तर देखने ले लिए यहाँ क्लिक करें

प्रकाश संश्लेषण की क्रिया विधि:-प्रकाश संश्लेषण एक जटिल अंतः उष्मीय उपचायी अभिक्रिया है।

यह क्रिया दो चरणों में पूरी होती है-

'विज्ञान कक्षा 10:जैव प्रक्रम-विस्तृत उत्तरीय प्रश्न

इसे भी पढ़ें-

सामाजिक विज्ञान:भारत का राष्ट्रावाद-असहयोग आंदोलन।Social Science-Nationalism of India-Non-cooperation Movement

1- प्रकाश अभिक्रिया या हिल अभिक्रिया:-प्रकाश अभिक्रिया का अध्ययन सर्वप्रथम रॉबर्ट हिल नामक वैज्ञानिक ने किया था। इसलिय इसे हिल अभिक्रिया भी कहते हैं।यह क्रिया हरितलवक के ग्रैना में सम्पन्न होती है।यह अभिक्रिया दो पदों में पूर्ण होती है-

l-सूर्य का प्रकाश अवशोषित कर हरितलवकों के ग्रेनम में उपस्थित पर्णहरिम सक्रिय हो जाता है और ADP से ATP का निर्माण होता है।ATP में प्रचुर मात्रा में ऊर्जा संचित हो जाती है।

ll-जल का H+आयनों तथा OH- आयनों में प्रकाश अपघटन होता है।

Science-Class10:-Bioprocesses-Detailed-Answer-Questions.

lll-जल के प्रकाश अपघटन से उत्पन्न OH ऋणात्मक आयन परस्पर मिलकर जल और ऑक्सीजन बनाते हैं।ऑक्सीजन गैस के रूप में मुक्त होकर रन्ध्र द्वारा बाहर निकल जाती है।

Science Class 10: Bioprocesses - Detailed Answer Questions.

lV-जल के प्रकाश अपघटन से मुक्त H+ आयन से उत्तेजित इलेक्ट्रॉन निकलते हैं,जो इलेक्ट्रॉन स्थानांतरण प्रणाली द्वारा ऊर्जा को APT के रूप में मुक्त करते हें। इस क्रिया में H+आयन NADP को NADPH2 में अपचयित करते हैं।

Science Class 10: Bioprocesses - Detailed Answer Questions.

प्रकाश की उपस्थिति में ADP से ATP के निर्माण की प्रक्रिया को फोटोफोरिलेशन कहते हैं।

'विज्ञान कक्षा 10:जैव प्रक्रम-विस्तृत उत्तरीय प्रश्न

2-अप्रकाशिक अभिक्रिया या कैल्विन चक्र:-इस अभिक्रिया का अध्ययन सर्वप्रथम ब्लैकमैन नामक वैज्ञानिक ने किया था।इस अभिक्रिया के लिए प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती है। इसे C3-चक्र भी कहते हैं।यह अभिक्रिया हरितलवक के स्ट्रोमा में होती है।ये अभिक्रयाएँ निम्नलिखित है

1-कुछ विशेष पदार्थों की उपस्थिति में वातावरण से प्राप्त CO2 का प्रकाशीय क्रियाओं से प्राप्त NADP H2• H+के H+से अवतरित होता हैऔर PGAL (फोस्फोगल्सरेलड़िहाइस) नामक पदार्थ बनता है।इन अभिक्रियाओं में निम्न अभिक्रयाए सम्मिलित हैं

(a)- 5 कार्बन बाले यौगिक RuBP के साथ CO2 के अणु मिलकर 6 कार्बन युक्त अस्थायी यौगिक का निर्माण करते हैं।

अप्रकाशित अभिक्रिया

(b)- यह अस्थायी यौगिक शीघ्र ही अपचयित होकर 3 कार्बन वाले PGA (फोस्फोग्लिसरिक अम्ल) के दो अणु बना देता है।

अप्रकाशित अभिक्रिया

C)- PGA अणु और अधिक अपचयित होकर PGAL का निर्माण करते हैं।

(d)- PGAL के दो अणु मिलकर अपचयन के फलस्वरूप पहले फॉस्फेट शर्करा का और बाद में शर्करा का निर्माण करते हैं।

अन्य टैग-

(जैव प्रक्रम क्या है कक्षा 10?)-(जैव प्रक्रम कितने प्रकार का होता है?)-(जैव प्रक्रम कक्षा 10 नोट्स)    (जैव प्रक्रम अभ्यास)-(जैव प्रक्रम नोट्स इन हिन्दी)

English

Other Tags-

(what is bioprocess class 10?)-(how many types of bioprocess?)(bioprocess class 10 notes)  (bioprocess practice)-(bioprocess notes in hindi)


प्रिय पाठकों आप के सुझाव,सवाल और शिकायत पर हम अमल करने के लिए हमेशा तत्पर हैं।आप हमें बिना किसी हिचकिचाहट के कमेन्ट बॉक्स में लिखें हम आप को जबाव अवस्य ही देगें।

 यल लेख आप को कैसा लगा आप हमें अवस्य ही लिखें ऐसे ही लेख पड़ने के लिए हमें फॉलो करें हमारा पता है-

'विज्ञान कक्षा 10:जैव प्रक्रम-विस्तृत उत्तरीय प्रश्न

फॉलो करने के लिए यहाँ क्लिक करें

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद

आप का दिन शुभ हो 

Thanks for reading the article

          have a nice day



एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Ad Code

Responsive Advertisement